ABSS राजस्थान प्रान्त की कोविड – 19 से उत्पन्न हुई चुनोतियाँ पर चर्चा –

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति का ऑनलाइन वेबिनार संपन्न –
mohan jaipal
जयपुर।  आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति, राजस्थान प्रान्त ने covid 19 महामारी और सामाजिक समस्याओं पर वेबिनार का आयोजन किया गया। आज के वेबिनार की शुरुआत राष्ट्रीय महासचिव मांगी लाल भूतिया और जुगराज बैरवा द्वारा की गई।
समिति के वक्ताओं ने राजस्थान में समाज के प्रमुख मुद्दों को लेकर जिसमें आरक्षण व आर्थिक स्थिति पर चर्चा की गई, साथ ही covid 19 माहामारी से समाज में आए संकट के समाधान पर राय रखी गई। गौरतलब हैं कि आज के वेबिनार में राजस्थान से 14 जिलों से 35 से अधिक वक्ताओं और सदस्यों ने भाग लिया।
 आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति  के राष्ट्रीय अध्यक्ष आर पी सिंह के मार्गदर्शन में तथा राष्ट्रीय महासचिव मांगी लाल भूतिया के नेतृत्व में राजस्थान प्रान्त की वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें कई  बिन्दुओं पर चर्चा की गई –
राजस्थान में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति का विस्तार को लेकर, राजस्थान में अनुसूचित
 जाति पर बढ़ते अत्याचारों पर अंकुश हेतु रणनीति, 4-कोविड 19 से उत्पन्न चुनौतियां एवं निराकरण में योगदान, पर प्रमुखता से चर्चा की गई।
मिटिंग का आगाज़ परिचय सत्र से हुआ तत्पश्चात मांगी लाल भूतिया राष्ट्रीय महासचिव ने सामान्य परिचय, उद्देश्य व संगठन की 15 सूत्रीय मांगो पर बिन्दुवार प्रकाश डाला ।
आज के वेबिनार में कालूराम मेघवाल श्री गंगानगर कोदर लाल बुनकर बांसवाड़ा,बीएल बैरवा सेवानिवृत्त आयकर अधिकारी जयपुर प्रोफेसर आर एल बैरवा  सवाई माधोपुर  द्वारा राजस्थान में अनुसूचित जाति पर बढ़ते अत्याचारों पर अंकुश लगाने के रणनीति बनाए जाने पर संक्षेप में विचार व्यक्त किये । लक्ष्मण यादव डूंगरपुर,लक्ष्मी नारायण बारूपाल,के बारूपाल सीकर,किशन सिंह,बद्री नारायण बाकोलिया टोंक, मोहन जयपाल, सुरेश नागर, डाॅ. जे पी सिंह अम्बेडकर नई दिल्ली,डाॅ महेन्द्र प्रताप सिंह उत्तर प्रदेश एम पी सिंह  राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ABSS आदि के द्वारा राजस्थान में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के विस्तार के सन्दर्भ में अपने विचार व्यक्त किये ।
जुगराज बैरवा आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति महासचिव ने बताया कि कोविद 19 से उत्पन्न चुनौतियों का सामना एवं pay back to society में अपना योगदान विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए तथा मीट का संचालन किया ।
आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय इन्जीनियर आर पी सिंह के द्वारा अपने विचारों में बताया कि लगातार प्रयास करने पर मंजिल को प्राप्त किया जा सकता है, आपका साथ मेरी ताकत को बढ़ाता है । राजस्थान में कांग्रेस सरकार होने के उपरान्त भी अनुसूचित जाति के लोगों पर अत्याचार बढना एक विडम्बना नहीं तो क्या है?इन इश्यूज को निकट भविष्य में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समक्ष आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के द्वारा रखा जायेगा, यदि फिर भी सुधार नहीं होता है तो हम हमारे हक अधिकारों के लिए राजस्थान में बड़ा आन्दोलन करेगे इस हेतु सभी से तैयार रहने का आह्वान किया ।
राजस्थान में संगठन की गतिविधियों के विस्तार के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा कालूराम मेघवाल श्रीगंगानगर को राजस्थान प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया जिसका सभी के द्वारा समर्थन किया गया । साथ ही जसबिन्दर कौर,भूपेंद्र तलनिया हंसराज सीकर किशन सिंह जानवरों,दयाराम बारुपाल परमजीत सिंह भट्टु आदि ने सहभागिता की ।
  मांगी लाल भूतिया राष्ट्रीय महासचिव द्वारा सभी का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित कर मिटिंग समापन की घोषणा की ।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s