गुजरात कोरे गाँव हिंसा में बीजेपी के मंत्री ने दिया जिग्नेश मेवाणी का साथ –

jignish mewani

मोदी सरकार के केन्द्रीय मंत्री ने कहा, भीमा कोरेगांव हिंसा के लिए जिग्नेश मेवाणी जिम्मेदारी नहीं-

 

जयपुर । महाराष्ट्र  में एक जनवरी को भीमा कोरेगांव में दलितों पर हमला हुआ जिसमें  मेवाणी पर भडकाऊ भाषण देने का आरोप लगा ।  गुजरात के  युवा दलित नेता और विधायक जिग्नेश मेवाणी के  साथ मोदी सरकार में शामिल एक मंत्री का साथ मिला है। पुणे पुलिस द्वारा जिग्नेश मेवाणी के खिलाफ ‘भड़काऊ भाषण’ के लिए मामला दर्ज होने के बीच, केन्द्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शनिवार को कहा कि एक जनवरी को पुणे जिले के भीमा कोरेगांव में हुई हिंसा के लिए गुजरात का यह विधायक जिम्मेदार नहीं हैं।

jignish mewani
jignesh mewani, vidhayak dalit neta

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलने के बाद यहां संवाददाताओं से बात करते हुए प्रमुख दलित नेता अठावले ने कहा कि एक जनवरी को भीमा कोरेगांव के युद्ध के पूरे होने से पहले भी इस क्षेत्र में तनाव था । खबर है कि एक जनवरी को भीमा कोरेगांव में युद्ध स्मारक में आने वाले दलितों पर हमला हुआ । दलित नेताओं ने हमलों के लिए कुछ खास हिन्दुत्ववादी नेताओं को जिम्मेदार ठहराया था जबकि इन नेताओं ने एक दिन पहले दिये गये मेवाणी की ‘भड़काऊ भाषण’’ को जिम्मेदार ठहराया केन्द्रीय सामाजिक न्याय राज्यमंत्री ने कहा, ‘जिग्नेश भीमा कोरेगांव में हुई हिंसा के लिए जिम्मेदार नहीं है. क्षेत्र में एक जनवरी से पहले भी तनाव था । मैंने इलाके का दौरा किया था और तनाव कम हुआ था । इसलिए मैं 31 दिसंबर को दिल्ली वापस चला गया था इसी दिन, जिग्नेश ने पुणे के शनिवार वाडा में अपना भाषण दिया था । वह भीमा कोरेगांव नहीं गये थे। कुछ संगठनों ने रात में बैठक की थी और एक जनवरी को हिंसा हुई थी।

आपको बता दें कि पुणे में भीमा कोरेगांव लड़ाई की सालगिरह पर हुई हिंसा के मामले में गुजरात के विधायक और दलित कार्यकर्ता जिग्नेश मेवाणी और दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र नेता उमर खालिद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इस मामले पर पुलिस का कहना है कि जिग्नेश मेवाणी और उमर खालिद के खिलाफ 31 दिसंबर को यहां एक कार्यक्रम में भड़काऊ भाषण देने को लेकर एक शिकायत मिली है।

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s